बिग बोस के अब तक के सारे सीज़न्स के TRP रेटिंग्स

Bigg Boss all seasons TRP ratings:  बहुत जल्द ही बिग बॉस सीजन 14 टेलीविज़न पर आने वाला है और इसके लिए bigg boss 14 registration भी बहुत जल्द शुरू होने वाले है। बिग बॉस के अब तक 13 सीजन पुरे हो चुके है और इन सभी में पिछला सीजन यानि की सीजन १३ बहुत ही कामियाब रहा था।



इस पोस्ट में हम आपको बिग बॉस के  के सभी सीजन के TRP रेटिंग्स बताने जा रहे है ताकि आपको पता चले की बिग बॉस का मोस्ट सक्सेसफुल और मोस्ट पॉपुलर सीजन कौनसा रहा है। इससे पहले की हम बिग बॉस आल सीज़न्स के trp देखे आइये पहले जानते है की trp क्या है और trp ratings कौन जारी करता है। 



bigg boss all season trp ratings

TRP यानि की टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स। किसी भी शो की सफलता उसे मिलने वाले दर्शको की संख्या पर से मालूम पड़ती है। trp उसी बेस पर काम करता है। शो के दर्शक ज्यादा तो उसकी रेटिंग्स ज्यादा और रेटिंग्स ज्यादा तो शो हो गया सफल। इसी मापदंड को ध्यान में रखकर trp रेटिंग्स जारी की जाती है। 

अब जानते है की यह रेटिंग्स जारी कौन करता है। BARC जारी करता है रेटिंग्स। BARC का पूरा नाम है ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कॉउन्सिल। BARC हर हफ्ते टेलीविज़न शो की रेटिंग्स पर नजर रखता है और हफ्ते के आखिर में डाटा जारी करता है। ज्यादा रेटिंग्स पाने वाला शो हिट कहलाता है और advertisement में से अच्छी कमाई करता है। 

BARC शो के साथ साथ मूवीज, न्यूज़ चैनल और लोकल भाषा के भी आंकड़े जारी करता है। तो आइये अब चलते है Bigg Boss TRP Ratings की तरफ।  


Bigg Boss 1 TRP Ratings

बिग बॉस का यह सबसे पहला सीजन अरशद वारसी ने होस्ट किया था। इससे पहले बिग बोस का कॉन्सेप्ट भारतीय दर्शको के लिया काफी नया था। बिग बॉस 1 सोनी टेलीविज़न पर प्रसारित हुआ था। 


Bigg Boss 1 TRP Ratings


बिग बॉस के ओपनिंग एपिसोड को 2.36 पॉइंट्स मिले थे जबकि फिनाले एपिसोड को 2.87 रेटिंग पॉइंट्स मिले थे। कुल मिलाकर बिग बॉस 1 को एवरेज 2.72 की trp ratings मिली थी। जो अब तक के सभी सीजन में सबसे कम है।    


Bigg Boss 2 TRP Ratings

बिग बॉस के पहले सीजन को एवरेज रेटिंग्स मिले थे। दूसरा सीजन नये होस्ट के साथ लॉन्च हुआ था। इस बार होस्ट थी शिल्पा शेट्टी। शिल्पा शेट्टी ने उसी वक्त बिग ब्रदर शो जीता था तो उसीका फायदा लेने बिग बॉस मेकर्स ने शिल्पा शेट्टी को होस्ट बनाया था। 


Bigg Boss 2 TRP Ratings


दुसरे सीजन के लॉन्च एपिसोड को पहले सीजन से थोड़ी ही ज्यादा trp रेटिंग्स मिली थी। बिग बॉस सीजन 2 के ओपनिंग एपिसोड को 2.42 रेटिंग पॉइंट्स मिले थे जबकि फिनाले एपिसोड को 3.02 पॉइंट्स मिले थे। कुल मिलाकर बिग बॉस सीजन 2 को 2.89 की एवरेज रेटिंग मिली थी जो पहले सीजन से थोड़ी ही ज्यादा थी।   


Bigg Boss 3 TRP Ratings

बिग बॉस का तीसरा सीजन महानायक अमिताभ बच्चन की अगुवाई में लॉन्च किया गया था। पहले दोनों सीजन की तरह ही तीसरे सीजन में होस्ट चेंज कर दिया गया था। अमिताभ बच्चन की मौजूदगी के बावजूद बिग बॉस 3 दर्शको को लुभाने में नाकामियाब रहा था। 


Bigg Boss 3 TRP Ratings


बिग बॉस ३ के ओपनिंग एपिसोड को सिर्फ 1.96 trp पॉइंट्स मिले थे। जो पहले के दोनों सीजन से भी और अब तक के सभी 13 सीजन में सबसे कम ओपनिंग पाने वाला सीजन रहा। बिग बॉस 3 के फिनाले एपिसोड को 3.06 पॉइंट्स मिले थे। बिग बॉस सीजन 3 को 2.83 एवरेज रेटिंग पॉइंट्स मिले थे। 


Bigg Boss 4 TRP Ratings

बिग बॉस की पहली तीन सीजन को दर्शको का उतना साथ नहीं मिला तो मेकर्स चौथा सीजन एक बार फिर नए होस्ट के साथ लेकर आये। इस बार होस्ट थे सलमान खान। इसी सीजन से बिग बॉस को अच्छे होस्ट की तलाश पूरी हुई और सलमान खान के रूप में उन्हें परमानेंट होस्ट मिला। 


Bigg Boss 4 TRP Ratings


बिग बॉस सीजन 4 के ओपनिंग एपिसोड को 3.60 की trp मिली जो पिछले तीनो सीजन से ज्यादा थी। सलमान खान का असर हो या फिर पूरी सीजन के दौरान हुए विवाद का असर हो बिग बॉस सीजन ४ के फिनाले एपिसोड को 6.70 की शानदार रेटिंग्स मिली। बिग बॉस 4 ने पहली बार एवरेज रेटिंग्स को 5 के ऊपर पहुँचाया। बिग बॉस सीजन 4 को 5.15 की एवरेज रेटिंग्स मिली।     


Bigg Boss 5 TRP Ratings

बिग बॉस 4 के सफल होने के बाद बिग बॉस का पाँचवा सीजन एक बार फिर नए होस्ट के साथ लॉन्च हुआ। बिग बॉस 5 के होस्ट बने संजय दत्त। हालाँकि सलमान खान भी कुछ एपिसोड्स में को-होस्ट रहे। सलमान खान ओपनिंग एपिसोड, फिनाले एपिसोड और कई एविक्शन एपिसोड का हिस्सा बने। 


Bigg Boss 5 TRP Ratings


बिग बॉस 5 के ओपनिंग एपिसोड को 4.30 की रेटिंग्स मिली। जो पिछले चारो सीजन से ज्यादा थी। लेकिन फिनाले आते आते लोगो ने बिग बॉस सीजन 5 से मुंह मोड़ लिया। बिग बॉस 5 के फिनाले एपिसोड को सिर्फ 3.97 की रेटिंग्स मिली। बिग बॉस 5 का एवरेज रेटिंग रहा 4.19 का जो की सीजन 4 से कम था।      


Bigg Boss 6 TRP Ratings

बिग बॉस 5 को मिले कम रिस्पांस के बाद छठा सीजन सिर्फ सलमान खान की होस्टिंग में हुआ। बिग बॉस 6 के ओपनिंग एपिसोड को 3.21 रेटिंग पॉइंट्स मिले जो कम थी। बिग बॉस 6 ने फिनाले आते आते कुछ अच्छा परफॉर्म किया। 

Bigg Boss 6 TRP Ratings



बिग बॉस 6 फिनाले एपिसोड को 4.24 रेटिंग्स मिले। बिग बॉस 6 ने 3.81 की एवरेज रेटिंग पाकर ठीकठाक परफॉर्म किया।   


Bigg Boss 7 TRP Ratings

बिग बॉस 7 में भी सलमान खान ही होस्ट रहे। साँतवे सीजन के ओपनिंग एपिसोड को 3.85 रेटिंग्स मिली। जबकि फिनाले एपिसोड को 4.80 की रेटिंग्स मिली। बिग बॉस सीजन ७ को 4.40 की एवरेज रेटिंग के साथ संतोष करना पड़ा। जो चौथे सीजन से काफी कम था।   

Bigg Boss 7 TRP Ratings


Bigg Boss 8 TRP Ratings

सांतवे सीजन के एवरेज परफॉर्म से एक बार फिर मेकर्स ने होस्ट में चेंज किये। इसमें सलमान खान के साथ फराह खान भी कुछ एपिसोड में होस्ट रही। सलमान खान ने ज्यादातर एपिसोड होस्ट किये जबकि फराह खान ने हल्ला बोल सीरीज के एपिसोड होस्ट किये। 

Bigg Boss 8 TRP Ratings


सलमान खान ने ओपनिंग एपिसोड होस्ट किया था जिसे 3.80 की रेटिंग पॉइंट्स मिले थे जबकि फराह खान ने फिनाले एपिसोड होस्ट किया था जिसे 2.82 की सबसे कम रेटिंग पॉइंट्स मिले थे। फराह खान के लिए बिग बॉस होस्ट करना शो के लिए डिजास्टर साबित हुआ। 

बिग बोस 8 को सलमान की होस्टिंग में 3.77 की औशत रेटिंग पॉइंट्स हांसिल हुई जबकि फराह खान की होस्टिंग में 3.28 की एवरेज टीआरपी रेटिंग मिली।    


Bigg Boss 9 TRP Ratings

बिग बॉस 9 को सिर्फ सलमान खान ने होस्ट किया लेकिन रेटिंग के हिसाब से इस सीजन को भी ज्यादा कामियाबी नहीं मिली। बिग बॉस सीजन 9 के ओपनिंग एपिसोड को 3.18 की जबकि फिनाले एपिसोड को 2.97 की रेटिंग्स पॉइंट्स मिले। 

Bigg Boss 9 TRP Ratings


बिग बॉस 9 ने पुरे सीजन में 2.90 की रेटिंग पाकर एक और फ्लॉप सीजन के रूप में अपना नाम दर्ज कराया। 


Bigg Boss 10 TRP Ratings

बिग बॉस का दंसवा सीजन पिछले नौ सीजन के अलग रहा। बिग बॉस 10 में पहली बार सेलिब्रिटी कंटेस्टेंट्स के साथ सामान्य भारतीय नागरिक भी कंटेस्टेंट के रूप में जुड़े। यह फार्मूला काम भी कर गया और बिग बॉस की trp में बढ़ौतरी भी हुई। 

Bigg Boss 10 TRP Ratings


बिग बॉस 10 के ओपनिंग एपिसोड को 3.82 की trp ratings मिली जबकि फिनाले एपिसोड ने एक बार फिर 4 का आंकड़ा छुआ और फिनाले एपिसोड को 4.02 की रेटिंग्स मिली। बिग बॉस 10 को 3.54 की एवरेज रेटिंग्स मिले।   


Bigg Boss 11 TRP Ratings

बिग बॉस 10 में कॉमन मैन को एंट्री वाला आईडिया काम कर गया और ११वे सीजन में भी उसे रिपीट किया गया। बिग बॉस सीजन 11 को 6.35 की अब तक की सबसे ज्यादा ओपनिंग एपिसोड पॉइंट्स मिले। बिग बोस 11 लोगो को पसंद भी आया और फिनाले एपिसोड को 8.93 की बम्पर रेटिंग्स पॉइंट्स मिले। 

Bigg Boss 11 TRP Ratings


यह पहला मौका था की बिग बॉस के फिनाले एपिसोड को 8 से ज्यादा की रेटिंग्स मिली हो। बिग बॉस 11 की एवरेज trp रेटिंग्स 6.99 की रही जो बिग बॉस 11 को सबसे सफल सीजन बनाती है।    


Bigg Boss 13 TRP Ratings

बिग बॉस के अब तक का सबसे सफल सीजन। बिग बॉस 13 ने लगातार trp रेटिंग्स में टॉप में जगह बनाई और रेटिंग पॉइंट्स ने नए कीर्तिमान स्थापित किये। सिद्धार्थ शुक्ला, शहनाज़ गिल, रश्मि देसाई, असीम रिआज़, पारस छाबड़ा जैसे कंटेस्टेंट्स ने दर्शको का दिल तो जीता ही साथ में शो को नई ऊंचाई पर पहुँचाया। 

Bigg Boss 13 TRP Ratings


बिग बॉस 13 इतना सफल रहा की शो को 4 हफ्ते आगे बढ़ाने के बावजूद भी उसकी रेटिंग में गिरावट नहीं आई। बिग बॉस 13 की ही सफलता है की लोग बिग बॉस सीजन 14 के लिए कबसे उत्सुक है। 


Bigg Boss 14 TRP Ratings

बिग बॉस 14 की रेटिंग्स तो शो लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगी। लेकिन एक बात तय है की बिग बॉस 13 की सफलता से बिग बॉस 14 को शुरुआती trp शानदार मिलेगी।

Bigg Boss 14 TRP Ratings


तो दोस्तों यह थी बिग बॉस की अब तक की सभी सीजन का trp रेटिंग्स का लेखा जोखा। हम उम्मीद रखते है  यह डिटेल पसंद आई होगी। आपका इस पोस्ट के बारे में क्या ख्याल है हमे जरूर बताये और bigg boss 14 latest news हिंदी में पाने के लिए हमसे जुड़े रहे।  

Post a Comment

0 Comments